9वीं से 12वीं पास छात्राओ को सरकार दे रही है 5,000 रुपए से 10,000 रुपए का लाभ, जल्दी से कर ले आवेदन : Vidyarthi Pratibha Yojana

Vidyarthi Pratibha Yojana : बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कआफ़ी सारे योजनाओ की शुरुआत करती है ऐसे में राज्य सरकार के माध्यम से भी एक योजना की शुरुआत की गई है जिसमें 9वीं से 12वीं पास छात्राओ को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसमें बालिकाओ को 5000 रुपए स एलेकर 10,000 रुपए तक की सहायता राशि का लाभ मिलता है जिसका लाभ किन बालिकाओ को दिया जाता है उसके बारे में इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है ।

इस राज्य की छात्राओ को मिलता है लाभ

बालिकाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने विधार्थी प्रतिभा योजना की शुरुआत की है यह योजना राज्य सरकार के माध्यम से शुरू की गई है जिसका लाभ दिल्ली राज्य की बालिकाओ को दिया जाता है इसका लाभ लेने के लिए छात्राओ का दिल्ली की निवासी होना जरूरी है इसके साथ ही में इस योजना का लाभ बालिकाओ को शिक्षा में सहायता प्रदान करने के लिए दिया जाता है ।

इतने फीसदी अंक पर ले सकते है लाभ

दिल्ली सरकार की इस स्कीम का लाभ कक्षा 9वीं से 12वीं पास छात्राओ को दिया जाता है जिसमें इस योजना का लाभ उन छात्राओ को दिया जाता है जिन्होंने कक्षा 9वीं, 10 वी, 1 50 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त किये है और कक्षा 11 वीं और कक्षा 12 वीं में 60 से अधिक अंक प्राप्त किये है इसके साथ ही में 5000 रुपए का लाभ कक्षा 9 वीं और 10 वीं की छात्राओ को दिया जाता है ।

10,000 रुपए का लाभ इन छात्राओ को दिया जाता है

इस योजना के तहत 10,000 रुपए का लाभ कक्षा 11 वीं और कक्षा 12 वीं की छात्राओ को दिया जाता है इसके साथ ही में इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को दिया जाता है लेकिन सामान्य वर्ग के लोगों को इस योजना का अलभ प्रदान नहीं किया जाता है ।

लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए दिल्ली की छात्राएं योजना की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकती है जिसके लिए छात्राओ के पास आधार कार्ड, बैंक खाता, जाति प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है ।

2 thoughts on “9वीं से 12वीं पास छात्राओ को सरकार दे रही है 5,000 रुपए से 10,000 रुपए का लाभ, जल्दी से कर ले आवेदन : Vidyarthi Pratibha Yojana”

  1. बहुत ही जानकारीपूर्ण लेख! विद्यार्थी प्रतिभा योजना के बारे में जानकर अच्छा लगा। यह योजना छात्रों को उनकी शिक्षा में प्रोत्साहित करने और उनके भविष्य को संवारने में मददगार साबित होगी। धन्यवाद इसे साझा करने के लिए!

    Reply

Leave a Comment